फारूक अब्दुल्ला ने की राहुल गांधी की शंकराचार्य से तुलना, कहा- वो दूसरे व्यक्ति हैं जो कन्याकुमारी से..

फारूक अब्दुल्ला ने की राहुल गांधी की शंकराचार्य से तुलना

फारूड अब्दुल्ला ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य भारत को एक करना है। भारत में द्वेष पैदा किया जा रहा है और धर्मों का एक दूसरे पर आरोप लगाया जा रहा है।

फारूक अब्दुल्ला ने की राहुल गांधी की तारीफ: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने गुरुवार शाम को पहली बार प्रवेश किया। जम्मू यात्रा के दौरान प्रवेश करते ही पूर्व भागीदार फारूक अब्दुल्ला ने राहुल गांधी की आकांक्षा की। उन्होंने कहा कि वह शंकराचार्य के बाद ऐसी यात्रा निकालने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। अब्दुल्ला ने ये भी कहा कि ये ‘राम’ और ‘गांधी’ का देश है।

समाचार एजेंसी एनी के अनुसार फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “सदियों पहले शंकराचार्य यहां आए थे। वह तब गए जब सड़कें नहीं थीं, लेकिन जंगल थे। वह कन्याकुमारी से पैदल चलकर काश गए थे। राहुल गांधी दूसरे व्यक्ति हैं, जिन्होंने उन्हीं कन्याकुमारी से यात्रा की निकाली और कश्मीर पहुंच रहे हैं।”

‘भारत में नफरत पैदा हो रही है’

कश्मीरी नेता ने कहा कि देश के खिलाफ यात्रा का उद्देश्य द्वेष के साथ एकता बनाना है। यह गांधी और राम का देश है, जहां हम सभी एक हैं। उन्होंने कहा, “उद्देश्य भारत को एक करना है। भारत में द्वेष फैलाना जा रहा है और धर्मों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है। गांधी और राम का भारत वह था जहां हम सब एक थे। यह यात्रा भारत को एक करने का प्रयास कर रहा है। इसका दुश्मन भारत, मानवता और लोगों के दुश्मन हैं।”

‘मैं आपको अपने खून से…’

फारूक अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद के बारे में भी बात की. उन्होंने जोर देकर कहा कि जब तक पाकिस्तान के साथ बातचीत स्थापित नहीं हो जाती, तब तक यह मुद्दा जीवित रहेगा. उन्होंने चीन के साथ बातचीत के सरकार के तर्क पर सवाल उठाया, लेकिन पाकिस्तान के साथ नहीं. अब्दुल्ला ने कहा, “मैं आपको अपने खून से लिखित में देने जा रहा हूं कि आतंकवाद जिंदा है और यह तब तक खत्म नहीं होगा जब तक आप पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे.”

कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने बताया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के जम्मू-कश्मीर चरण के दौरान फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला जैसे कई प्रसिद्ध राजनीतिक नेताओं ने भाग लिया. पार्टी के मुताबिक, सांसद संजय राउत और सीपीआई (एम) नेता मोहम्मद यूसुफ भी यात्रा में भाग लेंगे.

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read