फरवरी में घूमने के लिए बेहतरीन हैं ये जगह, बजट में ले सकेंगे सफर का आनंद

फरवरी में घूमने के लिए बेहतरीन हैं ये जगह, बजट में ले सकेंगे सफर का आनंद

February Travel Destinations: फरवरी का महीना चल रहा है। इस महीने में सर्दियां कुछ कम हो जाती हैं। न तो कंपकंपाने वाली कड़ाके की ठंड होती है और न ही उमस व पसीने वाली गर्मी महसूस होती है। ये मौसम घूमने के लिए काफी अच्छा रहता है। जो लोग घूमने का शौक रखते हैं उनके लिए फरवरी एक अच्छा मौका भी होता है। फरवरी मौसम के साथ ही प्यार के महीने के कारण भी घूमने के लिए बेस्ट है। लोगों को फरवरी में घूमने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। अपने पार्टनर, दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए इस महीने में आप बहुत सारी जगहों पर जा सकते हैं। वैसे फरवरी के बाद बर्फबारी देखने को नहीं मिलती और फिर बर्फ के लिए आपको अगले साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है। इसलिए अगर कपल फरवरी में वैलेंटाइन डे मनाने के लिए घूमने जा रहे हैं तो ऐसी जगहों का चयन कर सकते हैं , जहां बर्फबारी भी देखने को मिले। हालांकि अगर शादीशुदा हैं और बच्चों व परिवार के साथ फरवरी में घूमने जा रहे हैं तो कुछ कम ठंडी जगहों का भी चयन कर सकते हैं। आइए जानते हैं फरवरी के महीने में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में।

गुलमर्ग

सर्दी के खत्म होते होते अगर बर्फबारी देखनी हो और पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने की योजना है तो कश्मीर के गुलमर्ग जा सकते हैं। गुलमर्ग इस मौसम में जाने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। उत्तर भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में गुलमर्ग शामिल है। गुलमर्ग अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है। यहां के नजारों के बीच कपल एक दूसरे के प्यार को महसूस कर पाएंगे। साथ ही स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

उदयपुर

अगर बहुत अधिक ठंडी जगह पर नहीं जाना चाहते है तो राजस्थान के उदयपुर शहर को फरवरी महीने में घूमने जा सकते हैं। उदयपुर झीलों का शहर है। यहां ऐसी बहुत सारी जगह मिल जाएगी, जहां आप कम वक्त में अधिक मौज मस्ती कर सकेंगे। यहां की झीलों में नौका विहार का आनंद ले सकते हैं। स्थानीय बाजार और लजीज राजस्थानी खाना आपको बहुत अच्छा लगेगा।

अल्मोड़ा

कम बजट में घूमना है तो उत्तराखंड के अल्मोड़ा हिल स्टेशन की ओर रुख करें। अल्मोड़ा अपनी हसीन वादियों और ऐतिहासिक विरासत के लिए मशहूर है। इस मौसम में अल्मोड़ा में आप बेफिक्री से घूम सकते हैं। यहां कई प्राचीन मंदिर हैं, जहां आप दर्शन के लिए जा सकते हैं। नंदा देवी मंदिर अल्मोड़ा में ही है।

मनाली

हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में शिमला मनाली का नाम सबसे पहले आता है। मनाली में जनवरी से मार्च तक बर्फ देखने को मिलती है। बर्फबारी के कारण यहां की खूबसूरत अधिक बढ़ जाती है। बर्फ की सफेद चादर से ढकी पहाड़ियां और जमीन काफी सुंदर लगती हैं। मनाली के पास ही सोलंग वैली है, जहां आप एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read