आयुष एवं वेलनेस का हब बनेगा उत्तराखंड, नई आयुष नीति से बढ़ेगा रोजगार…

आयुष एवं वेलनेस का हब बनेगा उत्तराखंड, नई आयुष नीति से बढ़ेगा रोजगार…

भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड के अध्यक्ष डा जे एन नौटियाल ने कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा आयुष नीति 2023 को कैबिनेट द्वारा पारित किए जाने से राज्य में आयुष एवं वेलनेस में अधिक निवेश होने से राज्य में रोजगार के काफी अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि आयुष नीति राज्य के भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल एवम रोजगार परक बनाई गई है इस नीति में जड़ी बूटियों के कृषिकरण, औषधियों के निर्माण एवम नए आयुष पंचकर्म खोलने पर औद्योगिक नीति में मिलने वाली वाली राजसहायता के अतिरिक्त आयुष विभाग भी अतिरिक्त राज सहायता प्रदान करेगा।

आयुष शिक्षण संस्थाओं की नैक ग्रेडिंग की अनिवार्यता से आयुष शिक्षा का स्तर बढ़ेगा अधिक एनएबीएच मान्यता प्राप्त आयुष वेलनेस हॉस्पिटल खुलने से स्थानीय लोगों एवम देशी विदेशी पर्यटकों को मानक आयुष चिकत्सा उपलब्ध हो सकेगी। भारतीय चिकत्सा परिषद उत्तराखंड के अध्यक्ष डा जे एन नौटियाल ने राज्य में नई आयुष पॉलिसी 2023 के स्वीकृति प्रदान करने हेतु माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित शासन एवम सभी सुझाव देने वाले विशेषज्ञों का आभार व्यक्त किया है साथ ही प्रदेश एवम देश के निवेशकों से आयुष नीति का लाभ उठाकर राज्य को आयुष एवम वेलनेस का हब बनाने में सहयोग देने की अपील की है।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read