PM मोदी ने दी सौगात, आधुनिक तकनीक से होगा प्रदेश के इन रेलवे स्टेशनों का निर्माण…

Uttarakhand News: पीएम मोदी ने रविवार को उत्तराखंड को बड़ी सौगात दी हैं। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रदेश के दो रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। योजना के तहत लालकुआं और हर्रावाला रेलवे स्टेशन सहित देश के 508 स्टेशनों की काया बदलेगी तो वहीं लोगों को आधुनिक सुविधाएं भी मिलेगी।

ये हैं पूरी योजना

मी़डिया रिपोर्टस के अनुसार रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 508 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। इसमें मुरादाबाद मंडल के 12 स्टेशन शामिल है। जिसमें उत्तराखंड के स्टेशन भी शामिल है। जिसमें हर्रावाला रेलवे स्टेशन ,लालकुआं रेलवे स्टेशन  शामिल है। लालकुआं स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, विधायक, रेलवे के अधिकारी और भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। वहीं, हर्रावाला रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह शामिल हुए।

मिलेगी ये सुविधाएं

बताया जा रहा है कि योजना के तहत स्टेशन का वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए स्टॉल समेत यात्रियों की सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। इसके अलावा योजना में इमारत में सुधार, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान समेत ट्रेक लाइन का विस्तार किया जाएगा।

योजना के तहत शहर के दोनों किनारों पर उचित एकीकरण के साथ इन स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं। स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक दिखाई देगी। इन स्टेशनों में यात्रियों की आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। इन स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस करने का लक्ष्य रखा गया है। दो साल के अंदर ये स्टेशन पूरी तरह बदले नजर आएंगे। यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ ही ट्रेन के लोको पायलट के लिए यहां पर सभी सुविधाओं से लैस रनिंग रूम भी होंगे।

सीएम धामी ने कही ये बात

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी सरकार में 9 लाख 40 हजार करोड़ का भारी भरकम बजट रेलवे को पहले ही दिया गया है। सभी स्टेशनों को आधुनिक किया जा रहा है। 24 लाख 500 करोड़ की लागत से नए स्टेशनों का विकास होना है। इन स्टेशनों के लाभ यहां की जनता को मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत रेल का हमें तोहफा मिला है।

इन 508 स्टेशनों की रखी गई आधारशिला

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने जिन 508 स्टेशनों की आधारशिला रखी हैं, वो सभी 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18 हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं. इसके साथ ही चंडीगढ़ में 8, केरल में 5, दिल्ली, त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर तथा उत्तराखंड में 3-3 जबकि हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड और पुदुचेरी में 1-1 स्टेशनों का कायाकल्प होना है।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read