CBSE 10वीं-12वीं प्राइवेट छात्र आज से करें रजिस्ट्रेशन, विषय के हिसाब से चुकाएं परीक्षा शुल्क.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर निजी छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। फॉर्म जारी होने के बाद योग्य छात्र निजी छात्र के रूप में सीबीएसई के साथ अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का स्टेप्स दिया जाएगा।

पंजीकरण फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर है। हालांकि, छात्र 2,000 के विलंब शुल्क के साथ 19 अक्टूबर तक फॉर्म जमा कर सकेंगे। नोटिस के मुताबिक पांच विषयों के लिए, परीक्षा शुल्क 1500 रुपये है। एक अतिरिक्त विषय के लिए छात्रों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा।

बोर्ड के नोटिस के मुताबिक जो छात्र री-एग्जाम और कंपार्टमेंट परीक्षा देंगे उन्हें 300 रुपये का भुगतान करना होगा। प्रैक्टिकल परीक्षा का शुल्क 100 रुपये प्रति विषय है। प्राइवेट छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षाएं फरवरी, मार्च और अप्रैल में आयोजित की जाएंगी। हालांकि, बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा तिथि के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना पहले ही जारी कर दी गई है। जिसके मुताबिक शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी और 10 अप्रैल को समाप्त होंगी।

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से हर वर्ष परीक्षाएं फरवरी से अप्रैल तक आयोजित की जाती हैं। जबकि रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर मई के पहले सप्ताह तक जारी कर दिया जाता है।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read