पार्किंग व शौचालय तथा कूड़ा निस्तारण की समस्या से आज भी जूझ रहा है ब्रहमखाल बाजार

ब्रहमखाल/उत्तरकाशी।

एंकर-खबर उत्तरकाशी जनपद के ब्रहमखाल बाजार से है जहां पर वाहन पार्किंग व शौचालय तथा कूड़ा निस्तारण की समस्या से लोग आज भी जूझ रहे हैं।

गौरतलब है कि आलवेदर सड़क चौड़ीकरण के दौरान ब्रहमखाल बाजार में बने मूत्रालय को कार्यदाई संस्था के द्वारा तोड़ दिया गया था‌ और सड़क चौड़ीकरण के बाद बाजार में शौचालय निर्माण के साथ वाहनों की पार्किंग का भी निर्माण होना था। सड़क चौड़ीकरण का कार्य लगभग पूर्ण होने पर है लेकिन यहां पर न तो शौचालय का निर्माण किया गया और ना ही वाहनों की पार्किंग बनी।

वाहन पार्किंग न होने से बाजार में सड़क की दोनों तरफ़ वाहनों की लम्बी कतारें लगी रहती है जिस कारण आवागमन करने वाले वाहनों को जाम के झाम से गुजरना पड़ता है। वही शौचालय व मूत्रालय न होने से स्थानीय ब्यापारी व बाजार में आने वाले बाहरी लोग खुली सड़क में मल मूत्र करने को मजबूर हैं।

कूड़ा निस्तारण की अगर बात करें तो आलवेदर सड़क चौड़ीकरण से पहले कूड़े को बाजार में पुल के पास गदेरे के समीप डंपिंग किया जाता था लेकिन वहां भी अतिक्रमणकारियों ने अतिक्रमण कर कूड़ा डंपिंग को खत्म कर दिया है जिससे आज कूड़ा निस्तारण की समस्या उत्पन्न हो गई है।

ब्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेश चंद रमोला ने कहा कि उनके ब्यापार मंडल की तरफ से उक्त समस्या से कई बार राष्ट्रीय राजमार्ग बड़कोट व जिलाधिकारी उत्तरकाशी को ज्ञापन दिया गया लेकिन निराशा ही हाथ लगी कोई सुनने को तैयार नहीं है।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read