बागेश्वर उपचुनाव: सबसे अमीर है यह उम्मीदवार, जानें प्रत्याशियों का क्रिमिनल रिकॉर्ड…

उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा सीट के लिए 5 सितंबर को वोटिंग होनी है, बीजेपी और कांग्रेस दोनों में टक्कर दिख रही है। वहीं इस उपचुनाव के लिए उत्तराखंड क्रांति दल, समाजवादी पार्टी और उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी भी मैदान में है।

बता दें कि एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच ने इन उम्मीदवारों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट उम्मीदवारों की ओर से दिए गए शपथ पत्रों के विश्लेषण के आधार पर है। इसमें यह बताया गया है कि किस प्रत्याशी के पास कितनी संपत्ति है, कितने आपराधिक मामले दर्ज, कितनी पढ़ाई की है। इसके साथ ही दूसरी अन्य जानकारियां दी गई हैं।

बीजेपी की प्रत्याशी पार्वती देवी पूर्व विधायक चंदन राम दास की पत्नी हैं। चंदन राम दास का अप्रैल महीने में निधन हो गया था। अगर सम्पति की बात करें तो पार्वती देवी के पास कुल 2,96,34,695 करोड़ की संपत्ति है। उनके ऊपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है और 12वीं तक पढ़ाई की है। वहीं कांग्रेस की तरफ से मैदान में बसंत कुमार हैं। वे ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं और मैदान में उतरे अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों में सबसे अमीर प्रत्याशी भी हैं। उनके पास कुल 12,80,60,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।

समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार भगवती प्रसाद 12वीं पास हैं और उनके पास 21,74,000 लाख की संपत्ति है। उनके खिलाफ कोई भी आपराधिक मामला नहीं है। उत्तराखंड क्रांति दल से अर्जन कुमार देव ग्रेजुएट हैं और इनके पास 8,45,000 लाख की संपत्ति है। इनके खिलाफ भी कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से प्रत्याशी भागवत कोहली आठवीं पास हैं इनके पास 54,700 हजार की संपत्ति है। इनके खिलाफ भी कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं हैं। इस तरह बागेश्वर उपचुनाव लड़ रहे किसी भी प्रत्याशी के खिलाफ क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read