“सिक्किम में अचानक आई बाढ़ से अब तक 14 लोगों की मौत, 102 लापता; सेना ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।”

अधिकारियों ने बताया कि सिक्किम में रात करीब डेढ़ बजे चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की स्थिति और बदतर हो गई। लापता लोगों को बचाने के लिए बड़े स्तर पर राहत-बचाव कार्य जारी है।

उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आने के बाद, कम से कम 14 लोगों की मौत की खबर है। वहीं, 22 सैन्यकर्मी समेत करीब 102 लोग लापता बताए गए हैं, जिनकी खोज जारी है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने लिया हालात का जायजा
सिक्किम की बिगड़ती स्थिति के बीच, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद गुरुवार सुबह सिक्किम के दार्जिलिंग पहुंचे। वहां उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा, ‘हालात बहुत चिंताजनक हैं। लोग पीड़ित हैं, अब भी अनिश्चितता है… हम देख रहे हैं कि जल्द से जल्द क्या निवारक उपाय किए जा सकते हैं। बाढ़ से पहले, बाढ़ के दौरान और बाढ़ के बाद कई चीजें हैं जो आदर्श रूप से की जानी चाहिए, हम उसके लिए तैयारी कर रहे हैं।'”

सिक्किम में राहत-बचाव कार्य जारी
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रोजेक्ट स्वास्तिक के तहत उत्तरी सिक्किम के गंभीर रूप से प्रभावित चुंगथांग और मंगन क्षेत्र में राज्य प्रशासन के समन्वय में बचाव कार्यों के साथ-साथ क्षति को कम करने के लिए अभियान जारी है। क्षेत्र में चार महत्वपूर्ण पुल गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 200 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

सिक्किम के मंगन जिले के डिक्चु में अचानक बादल फटने के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव अभियान जारी है। 100 से अधिक लोगों को पास के सरकारी स्कूल के राहत शिविर में पहुंचाया गया।

इस बीच भारतीय सेना ने सिक्किम में लापता हुए आम लोगों और सैनिकों के परिवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। यह नंबर हैं

उत्तर सिक्किम के लिए: 8750887741
पूर्वी सिक्किम के लिए: 8756991895
लापता सैनिकों के लिए: 7588302011

अधिकारियों ने बताया है कि मरने वालों की पहचान अभी तक नहीं की गई है, हालांकि इनमें अधिकांश आम नागरिक हैं। उन्होंने बताया कि सेना के 23 जवानों में से एक को सुबह लापता हो गया था, लेकिन बाद में उन्हें बचा लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि सिक्किम में बाढ़ की स्थिति रात करीब डेढ़ बजे चुंगथांग बांध से पानी की छोड़ाई के कारण और भी बिगड़ गई है।

सिक्किम के मुख्य सचिव वीबी पाठक ने कहा है कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए 3,000 से अधिक पर्यटक अब राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे होने की सूचना आई है।”

Anju Kunwar

Learn More →

You May Have Missed!

0 Minutes60 हजार मोबाइल एप में मिला मैलवेयर, तुरंत चेक करें अपना फोन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
टेक्नोलॉजी
60 हजार मोबाइल एप में मिला मैलवेयर, तुरंत चेक करें अपना फोन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
0 Minutesभारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे:न्यूजीलैंड को छठा झटका...शमी ने लिया तीसरा विकेट, स्कोर 60/6
उत्तराखंड कुमाऊं गढ़वाल टेक्नोलॉजी ताज़ा खबर देश/दुनिया मनोरंजन राजनीति राज्य लाइफ स्टाइल लोककला/साहित्य विविध व्यापार स्पोर्ट्स हेल्थ
IND W vs BAN W: T20 WC से पहले Richa Ghosh’s के बल्ले से मची खलबली, भारत ने बांग्लादेश को 52 रन से हराया
0 Minutes27 जनवरी से बदलेगा शेयर बाजार का नियम, जानें इसका आम निवेशकों पर क्या असर पड़ेगा?
उत्तराखंड कुमाऊं गढ़वाल टेक्नोलॉजी ताज़ा खबर देश/दुनिया मनोरंजन राजनीति राज्य लाइफ स्टाइल लोककला/साहित्य विविध व्यापार स्पोर्ट्स हेल्थ
Budget Session 2023 Live: विपक्ष द्वारा अडानी समूह विवाद पर चर्चा की मांग के बाद सांसदों को नोटिस दिया गया था।
0 Minutesफारूक अब्दुल्ला ने की राहुल गांधी की शंकराचार्य से तुलना
उत्तराखंड कुमाऊं गढ़वाल टेक्नोलॉजी ताज़ा खबर देश/दुनिया मनोरंजन राजनीति राज्य लाइफ स्टाइल लोककला/साहित्य विविध व्यापार स्पोर्ट्स हेल्थ
राहुल गांधी संसद के एक माननीय सदस्य हैं; उन्हें पप्पू मत कहो, अधीर रंजन को अमित शाह की नसीहत है.