Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन जंग के बीच जेलेंस्‍की का बड़ा फैसला, रक्षा मंत्री ओलेक्सी को किया बर्खास्‍त, जानें वजह

कीव. रूस- यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच लंबे समय से युद्ध चल रहा है. लेक‍िन युद्ध के बीच से एक बड़ी खबर सामने आई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रविवार रात अचानक अपने रक्षामंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव (Oleksii Reznikov) को बर्खास्त कर दिया. उनके स्थान पर 41 वर्षीय रुस्तम उमेरोव (Rustem Umerov) को यूक्रेन का नया नियुक्त किया गया है. नए रक्षा मंत्री की नियुक्ति के साथ ही जेलेंस्की ने निर्देश दिया कि रूस के साथ युद्ध अब 19वें महीने में प्रवेश कर गया है. ऐसे में जीत हासिल करने के लिए अब रक्षा मंत्रालय को नए दृष्टिकोण को अपनाने की जरूरत है.

इस बीच देखा जाए तो यूक्रेन के राष्ट्रपति  के युद्ध के बीच ल‍िए गए इस बड़े फैसले ने सभी को चौंका कर रख द‍िया है. यूक्रेन ही नहीं बल्‍क‍ि दुनिया के दूसरे देश जेलेंस्‍की के इस फैसले को लेकर बहुत हैरान भी हैं. हालांक‍ि इस फैसले को लेकर कई सवाल भी उठ रहे हैं.

राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के पूर्व पीपुल्स डिप्टी  को नया रक्षा मंत्री बनने के लिए नामित किया है.

अपनी पोस्ट में जेलेंस्की ने लिखा, ‘अब रुस्तम उमेरोव को मंत्रालय का नेतृत्व करना चाहिए. उमेरोव को किसी अतिरिक्त परिचय की आवश्यकता नहीं है. यूक्रेन की संसद इस व्यक्ति को अच्छी तरह से जानती है. मुझे उम्मीद है कि संसद इस उम्मीदवार का समर्थन करेगी.’ इस पोस्ट से पहले जेलेंस्की ने को रक्षा मंत्री के पद से कर दिया था.

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read