विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार से जनजातीय समुदाय को करेंगे जागरूक: रेखा आर्या

देहरादून

बुधवार को राजभवन में, कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल(से.नि.) गुरमीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड से देश को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से किए गए संबोधन को सुना। साथ ही, राज्यपाल ने भी राजभवन से विकसित “भारत संकल्प यात्रा” के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में आईईसी प्रचार वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अपने संबोधन में राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर झारखंड से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का शुभारंभ किया है। सरकार की प्रमुख योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने व उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू की गई इस यात्रा के माध्यम से पहले जनजातीय व वंचित समुदायों और उसके बाद प्रत्येक व्यक्ति तक योजनाओं की संतृप्ति का लक्ष्य रखा गया है। इस संकल्प यात्रा का उद्देश्य सर्वप्रथम उन वंचित लोगों के लिए है जो किसी योजना का लाभ लेने से वंचित रहे हैं।

 

राज्यपाल ने इस अवसर पर बताया कि “विकसित भारत संकल्प यात्रा” के अंतर्गत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उनका प्रयास होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस यात्रा के माध्यम से लोगों को योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा, ताकि वे इन योजनाओं का उचित रूप से लाभ उठा सकें। उन्होंने इस जागरूकता वाहिनी के माध्यम से अनुसूचित जाति बाहुल्य पंचायतों के लोगों को भी शामिल होने का आश्वासन दिया और इसके माध्यम से समाज की मुख्यधारा से जुड़ने का मौका मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि हमें संकल्प लेना होगा कि इस संकल्प यात्रा के द्वारा योजनाओं का सबसे अधिक लाभ लोगों तक पहुंचे, ताकि समृद्धि सभी वर्गों और समुदायों में बराबरी के साथ हो।

साथ ही राज्यपाल ने कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह योजना पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचे और इससे वह लाभान्वित हों। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री द्वारा पीएम जनमन अभियान का भी शुभारंभ किया गया है जो जनजातीय समुदाय के लिए सशक्तिकरण का माध्यम बनेगा। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अमृत काल में जिन चार स्तंभों-नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान और मध्यम वर्ग का जिक्र किया गया वह विकसित भारत, विश्व गुरु भारत और आत्मनिर्भर भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

वहीं कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि विभिन्न शासकीय कार्यक्रमों एवं योजनाओं से लाभान्वित हुए लाभार्थियों / नागरिकों के निजी अनुभवों / कहानियों से सीखना है। यात्रा के दौरान क्षमता से युक्त लाभार्थियों के विवरणों के आधार पर उन्हें पंजीकृत करते हुए भी चलना है। बताया कि इस व्यापक कार्यक्रम के लिए राज्य स्तर पर मुख्य सचिव, उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है। जनपद स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति बनायी गयी है। और ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में समिति बनाकर व्यापक रूप से कवरेज करते हुए यात्रा की रूप रेखा बनायी गयी है।

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि यात्रा के क्रम में जनसाधारण के लिए लाभ पहुँचाने वाली शहरी क्षेत्र के लिए कुल 17 योजनाओं के सम्बन्ध में प्रचार-प्रसार किया जायेगा। साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 22 विभागों के माध्यम से संचालित की जाने वाली लाभपरक योजनाओं की जानकारी जन साधारण को दी जायेगी। साथ ही जनपद देहरादून के 18 अनुसूचित जनजाति बाहुल्य ग्राम पंचायतों में इस अवसर पर विभिन्न शासकीय कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के बहुउद्देशीय सेवा / चिकित्सा शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है, जिसमें विभागीय अधिकारियों / चिकित्सकों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा, और मौके पर ही जनसामान्य की समस्याओं का निस्तारण किया जायेगा तथा क्षमतावान लाभार्थियों का योजनाओं के लाभों के लिए पंजीकरण भी किया जायेगा।

इस अवसर पर सांसद नरेश बंसल, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ,मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक मुन्ना सिंह चौहान, विधायक खजान दास, सचिव राधिका झा, अपर सचिव स्वाति एस भदौरिया, रणवीर सिंह चौहान, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read