महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण के लिए उत्तराखंड महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने दिए महत्वपूर्ण प्रस्ताव

उत्तराखंड महिला आयोग

उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने फरीदाबाद हरियाणा में राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा हो रही वर्ष 2024-25 की प्रथम संवाददात्मक बैठक 20 जून व 21 जून 2024 में प्रतिभाग किया।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा प्रत्येक 3 माह के अंतराल में महिला अधिकारों, महिला सुरक्षा व महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कार्यक्रम व अभियान चलाए जाते है जिसके लिए हर 3 माह के अंतराल में इन अभियानों के एजेंडा पॉइन्ट तैयार होते है व पुराने कार्यक्रमों की रिपोर्ट तैयार की जाती है।

उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने इस बैठक में प्रतिभाग करते हुए राज्य की महिलाओं को सशक्त करने व उनके अधिकारों व उनकी सुरक्षा को लेकर विभिन्न विषयों पर कार्यक्रम के लिए प्रस्ताव दिए है।

उन्होंने सोशियल मीडिया के दुष्प्रभावों के लिए, मानव तस्करी को रोकने के लिये, विभिन्न कानूनी व स्किल जागरूकता कार्यशालाओं को देवभूमि की महिलाओं के लिए कराए जाने के भी प्रस्तावों को राष्ट्रीय महिला आयोग के समक्ष रखा है।

साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग के सामने देवभूमि उत्तराखंड की बॉर्डर क्षेत्र की महिलाओं को पलायन से रोकने, उनके सशक्तिकरण व उनके लिए रोजगार से जोड़ने के प्रयासों के लिए ट्रेनिंग कराए जाने पर जोर दिया है।

बैठक के दूसरे दिन सभी राज्यों के डीजीपी को भी महिला सुरक्षा सहित महिला सम्बंधित प्रमुख मुद्दे लिए चिन्तन हेतु आमंत्रित किया गया था। जिन्हें महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों में जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करने तथा राज्यों की महिला आयोगों के साथ समन्वय बनाते हुए कार्यक्रम कराने के विषय पर जोर दिया गया।

वहीं बैठक के दूसरे दिन 21 जून को प्रातः 6 बजे राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष रेखा शर्मा की अध्यक्षता में अन्य राज्यों के महिला आयोगों की अध्यक्षों के साथ विश्व योग दिवस मनाते हुए योग किया तथा उन्होंने कहा कि योग हमारी संस्कृति का हिस्सा है हमें उत्तम स्वास्थ्य के लिए योगा को अपने नित्य जीवन का हिस्सा बनना होगा, योग हमे “मैं से हम की और” बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करता है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा, सदस्य सचिव मीनाक्षी नेगी, सदस्य ममता कुमारी सहित विभिन्न राज्यों के महिला आयोगों की अध्यक्ष व सदस्य सचिव तथा स्टेकहोल्डर्स उपस्थित रहे।

Anju Kunwar

Learn More →

You May Have Missed!

0 Minutes60 हजार मोबाइल एप में मिला मैलवेयर, तुरंत चेक करें अपना फोन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
टेक्नोलॉजी
60 हजार मोबाइल एप में मिला मैलवेयर, तुरंत चेक करें अपना फोन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
0 Minutesभारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे:न्यूजीलैंड को छठा झटका...शमी ने लिया तीसरा विकेट, स्कोर 60/6
उत्तराखंड कुमाऊं गढ़वाल टेक्नोलॉजी ताज़ा खबर देश/दुनिया मनोरंजन राजनीति राज्य लाइफ स्टाइल लोककला/साहित्य विविध व्यापार स्पोर्ट्स हेल्थ
IND W vs BAN W: T20 WC से पहले Richa Ghosh’s के बल्ले से मची खलबली, भारत ने बांग्लादेश को 52 रन से हराया
0 Minutes27 जनवरी से बदलेगा शेयर बाजार का नियम, जानें इसका आम निवेशकों पर क्या असर पड़ेगा?
उत्तराखंड कुमाऊं गढ़वाल टेक्नोलॉजी ताज़ा खबर देश/दुनिया मनोरंजन राजनीति राज्य लाइफ स्टाइल लोककला/साहित्य विविध व्यापार स्पोर्ट्स हेल्थ
Budget Session 2023 Live: विपक्ष द्वारा अडानी समूह विवाद पर चर्चा की मांग के बाद सांसदों को नोटिस दिया गया था।
0 Minutesफारूक अब्दुल्ला ने की राहुल गांधी की शंकराचार्य से तुलना
उत्तराखंड कुमाऊं गढ़वाल टेक्नोलॉजी ताज़ा खबर देश/दुनिया मनोरंजन राजनीति राज्य लाइफ स्टाइल लोककला/साहित्य विविध व्यापार स्पोर्ट्स हेल्थ
राहुल गांधी संसद के एक माननीय सदस्य हैं; उन्हें पप्पू मत कहो, अधीर रंजन को अमित शाह की नसीहत है.