spot_img

ग्लोबल इंवेस्टर समिट: ITC का 5000 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव, सीएम धामी का 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश लक्ष्य

Must Try

महिंद्रा हॉलिडे एंड रिसोर्ट इंडिया लिमिटेड उत्तराखंड में आने वाले तीन महीनों में ₹800 करोड़ के निवेश से 35 रिसोर्ट खोलने की योजना बना रहा है। इस प्रक्रिया में 1,200 लोगों को रोजगार मिलेगा।

उत्तराखंड में जनवरी महीने में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के प्रमोशन के लिए नई दिल्ली के प्रमुख होटल शेराटन में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस घटना में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रमुख अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 को प्रोत्साहित किया और बताया कि उत्तराखंड उद्योगों के लिए एक आकर्षक गंतव्य है, जिसमें विविध अवसर हैं। उन्होंने राज्य में व्यापारिक सौजन्य की बात की और उत्तराखंड में निवेश की उच्च स्तरीय सुरक्षा और सहयोग की बात की। उन्होंने जोर दिया कि राज्य में उद्योगों के लिए स्थायित्व और सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

सीएम पुष्कर सिंह धामी
सीएम पुष्कर सिंह धामी

महिंद्रा हॉलिडे एंड रिसोर्ट इंडिया लिमिटेड उत्तराखंड में निम्नलिखित तीन महीने में 1,200 करोड़ के निवेश से 40 रिसोर्ट खोलने का योजना बना रहा है। इससे प्रत्याशित है कि 1,700 लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इस तरह से, यह निवेश महिंद्रा हॉलिडे एंड रिसोर्ट इंडिया लिमिटेड का एक महत्वपूर्ण कदम है।

ग्लोबल इंवेस्टर समिट के आरंभिक सत्र में, आईटीसी ने 5,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की और उत्तराखंड सरकार के साथ एक समझौता किया। इसके अलावा, महिंद्रा हॉलिडे एंड रिसोर्ट इंडिया लिमिटेड ने 1,200 करोड़ और ई-कुबेर ने 1,700 करोड़ रुपये के निवेश की बात की। इस तरह के निवेश के प्रस्ताव से यह स्पष्ट होता है कि उत्तराखंड में व्यापारिक संभावनाएं कितनी हैं और सरकार की नीतियां कितनी प्रोजेक्टर और समर्थक हैं।

विजन के साथ काम कर रही सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ-साथ सुगम व्यवसायिक वातावरण तैयार करने के विजन के साथ सरकार काम कर रही है। राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिये विशेष नीतियां लागू करने के साथ ही आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है। इन नीतियों में प्रमुख रूप से पर्यटन नीति-2023, एमएसएमई नीति-2023, स्टार्टअप नीति-2023, लॉजिस्टिक्स नीति-2023, निजी औद्योगिक आस्थानों की स्थापना हेतु नीति-2023 शामिल हैं।

निवेश के लिए बेहतर डेस्टीनेशन है उत्तराखंड
निवेश के लिए बेहतर डेस्टीनेशन है उत्तराखंड

सशक्त उत्तराखंड मिशन लॉच किया गया 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  कहा कि उत्तराखंड को प्राकृतिक विरासत के साथ राष्ट्र में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थ व्यवस्था के रूप में विकसित करने के लिए सरकार संकल्पवद्ध है। राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिये सशक्त उत्तराखंड मिशन लॉच किया गया है, जिसके तहत अगले पांच वर्षों में राज्य की एसजीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य द्वारा इस लक्ष्य की प्राप्ति की कड़ी के रूप में उत्तराखंड ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट-2023 का आयोजन किया जा रहा है।

चार धाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए ऑल वेदर रोड का निर्माण
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 1200 से अधिक ऐसे अधिनियमों को चिन्हित किया है, जो वर्तमान में अनुपयोगी हैं और इनमें से लगभग 500 अधिनियमों को सिंगल रिपील एक्ट के माध्यम से विलोपित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में वर्तमान में लगभग 6000 एकड़ का लैंड बैंक विभिन्न सेक्टर के उद्योगों की स्थापना हेतु उपलब्ध हैं। राज्य में रेल, रोड एवं एयर कनेक्टिविटी में लगातार सुधार हुआ है। देहरादून एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों के लिये सीधी वायु सेवा उपलब्ध हो गई है। देहरादून एवं पंतनगर एयरपोर्ट का विस्तार भी किया जा रहा है। रेलवे नेटवर्क के विकास एवं उन्नयन के तहत ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। राज्य में चार धाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए ऑल वेदर रोड का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

राज्य के उद्यमी ही हैं ब्रांड एंबेसडर
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य के उद्यमी ही हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं और राज्य में निवेश बढ़ाने में उनकी सबसे अधिक सहभागिता है। हमारी सरकार सरलीकरण, समाधान, निस्तारण और संतुष्टि के आधार पर कार्य कर रही है और यह तभी संभव है, जब उद्योग संघों से निरंतर संवाद कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि काशीपुर में अरोमा पर्क, सितारगंज में प्लास्टिक पार्क, काशीपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर तथा अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की दिशा में प्रभावी कदम उठाये गये हैं।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img