G20 Summit: चिनफिंग, पुतिन के बिना जी20 के नतीजों पर नहीं होगा असर: मीनाक्षी लेखी

G20 Summit: चिनफिंग, पुतिन के बिना जी20 के नतीजों पर नहीं होगा असर: मीनाक्षी लेखी

Meenakshi Lekhi on G20 Summit केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि पुतिन और चिंफिंग अपने देश की ओर से किसे भेजेंगे यह उनका विशेषाधिकार है लेकिन उनके न आने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्रपति संभवत अपने देश के आंतरिक कारणों की वजह से भारत नहीं आ रहे हैं। सम्मेलन में बाइडन समेत कई नेता आने वाले हैं।

HIGHLIGHTS

  1. मिनाक्षी लेखी बोलीं- देश के आंतरिक कारणों की वजह से पुतिन और चिनफिंग भारत नहीं आ रहे।
  2. लेखी ने केजरीवाल पर जी20 को लेकर राजनीति करने का लगाया आरोप।
  3. पुतिन ने पीएम मोदी को फोन कर न आने की कही बात।

नई दिल्ली, एएनआई। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जी20 सम्मेलन की बैठकों से नदारद रहने से इन बैठकों के नतीजों पर कोई असर नहीं होगा।

आंतरिक कारणों की वजह से भारत नहीं आ रहे दोनों राष्ट्राध्यक्ष

अगले हफ्ते होने वाले जी20 सम्मेलन में शी और पुतिन की गैरमौजूदगी को कमतर आंकते हुए  केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने रविवार को कहा कि जो घोषणापत्र सम्मेलन के अंत में जारी होगा वह प्राय: पहले ही तैयार होता है। साथ ही सदस्य देशों के ऊपर होता है कि वह अपने यहां से किसको भेज रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के राष्ट्रपति संभवत: अपने देश के आंतरिक कारणों की वजह से भारत नहीं आ रहे हैं।नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले सम्मेलन में उनके स्थान पर उनके देश के अन्य नेता प्रतिनिधित्व करेंगे।

केजरीवाल पर साधा निशाना

मिनाक्षी लेखी ने दूसरी ओर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल एलजी पर आरोप लगा रहे हैं कि उन्होंने जानबूझकर शिवलिंग की शेप का फव्वारा लगाया ताकि सनातन धर्म का अपमान हो, लेकिन इस बात से ये साफ हो गया है कि एलजी ही दिल्ली में सभी काम करते हैं।

उल्लेखनीय है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग सम्मेलन में शामिल नहीं होने वाले हैं और वह अगले हफ्ते अपनी जगह प्रधानमंत्री ली क्वांग को भारत भेज रहे हैं।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read