कोलेस्ट्रॉल फ्री हैं ये चीजें, खाने की थाली में करें शामिल हार्ट रहेगा स्वस्थ

कोलेस्ट्रॉल फ्री हैं ये चीजें, खाने की थाली में करें शामिल हार्ट रहेगा स्वस्थ

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक विभिन्न खाद्य पदार्थ आपको शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार हो सकते हैं। घुलनशील फाइबर वाली चीजें न सिर्फ पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करती हैं, साथ ही कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में भी इससे लाभ मिल सकता है।

प्लांट बेस्ड खाद्य पदार्थों से शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं साथ ही यह आपके हार्ट और नसों को स्वस्थ रखने के लिए भी मददगार हो सकती है। आइए जानते हैं इसके लिए किन चीजों का सेवन किया जाना लाभकारी माना जाता है?

शरीर को स्वस्थ रखने, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी है कि आप खाने के लिए स्वस्थ तेलों का चयन करें। मक्खन और रिफाइंड तेल सेहत के लिए कई प्रकार से हानिकारक हो सकते हैं और इससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का भी खतरा होता है। कैनोला, सूरजमुखी, ऑलिव ऑयल जैसे तेलों का सेवन एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि बादाम, अखरोट, मूंगफली और अन्य मेवे खाना हृदय की सेहत के लिए अच्छा है। प्रतिदिन एक मुट्ठी नट्स खाने से एलडीएल लगभग 5% तक कम हो सकता है। नट्स में अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं जो अन्य तरीकों से हृदय की रक्षा करते हैं। मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए नट्स को आहार का हिस्सा बनाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

सप्ताह में दो या तीन बार फैटी फिश खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा  कम करने के साथ ये ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान करती हैं, जिसे मस्तिष्क और हृदय के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। ओमेगा-3, रक्तप्रवाह में ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करता है जो असामान्य हृदयगति को कम करने और हृदय की रक्षा करने के लिए लाभकारी है।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read