KBC 15 में करोड़पति बनने के बाद भी जसकरन के खाते में नहीं आएंगे 1 करोड़, जानें इसकी वजह

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के हर सीजन में कोई न कोई करोड़पति बनता है। ऐसे में जीती हुई पूरी रकम उसके खाते में नहीं आती, बल्कि जीती हुई रकम का एक बड़ा हिस्सा कट जाता है। कट-कटा के हाथ में कितने आते हैं, इसकी पूरी जानकारी इस खबर में मिलने वाली है।

‘कौन बनेगा करोड़पति’ का 15वां सीजन 14 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है। शो में कई कंटेस्टेंट शानदार तरीके से प्रदर्शन करते हुए बड़ी धनराशि जीत रहे हैं। अब शो को पहला करोड़पति भी मिल गया है। केबीसी के 15वें सीजन के 17वें एपिसोड में पहला करोड़पति मिला, जिसने एक करोड़ के सवाल का सही जवाब दिया। पंजाब के तरन तारन जिले से आए कंटेस्टेंट जसकरन 1 करोड़ रुपये की धनराशि अपने नाम करते नजर आए। जसकरन से सात करोड़ का भी सवाल किया गया था, लेकिन उन्होंने इस सवाल पर हाथ खड़े कर दिए। ऐसे में वो एक करोड़ की रकम के हकदार रहे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक करोड़ जीतने के बाद भी उनके खाते में ये रकम नहीं आने वाली।

1 करोड़ जीतने वाले के खाते में आती है ये रकम

आप सोच रहे हैं कि अब आखिर एक करोड़ रुपये जीतने के बाद भी जसकरन के खाते में पूरे पैसे क्यों नहीं आएंगे? इसकी एक अहम वजह है। जिसे जानने में आपकी दिलचस्पी जरूर होगी, इसलिए हम आपको बताएंगे कि कितने रुपये खाते में आते हैं और 1 करोड़ रुपये की राशि में कटौती क्यों होती है। दरअसल इस रकम पर कई प्रकार के टैक्स लगते हैं। इस रकम पर 30 प्रतिशत इनकम टैक्स लगता है। इस कटौती के बाद 10 फीसदी सरचार्ज लगता है। इनकम टैक्स और सरचार्ज की कटौती के बाद 4 फीसदी सेस भी देना पड़ता है। ऐसे में सब कटपिट कर एक करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट के खाते में 65.68 लाख रुपये आएंगे। यानी 34.32 लाख रुपये सीधे तौर पर कट जाएंगे। ऐसे में जसकरन के खाते में 65 लाख से अधिक की धनराशि आएगी।

7 करोड़ जीतने वाले के खाते में आती है ये रकम
अब अगर कोई कंटेस्टेंट एक करोड़ से ज्यादा की धनराशि जीतता है तो उसे 15 फीसदी सरचार्ज देना पड़ता है।  यानी अगर सात करोड़ की राशि को कोई कंटेस्टेंट अपने नाम करता है तो उसके खाते में सात करोड़ नहीं बल्कि 4,48,84,000 रुपये आएंगे। 30 फीसदी इनकम टैक्स, 15 प्रतिशन सरचार्ज और 4 फीसदी सेस की कटौती होगी, यानी कुल मिलाकर 2,51,16,000 रुपये कट जाएंगे।

दो भाइयों की जोड़ी ने जीता थे सात करोड़
बता दें, सात साल के इतिहास में एक बार ही ऐसा मौका आया जब किसी ने 7 करोड़ की धनराशि अपने नाम की। अचिन 10 सालों की कोशिश के बाद केबीसी में पहुंचे थे। चार बार उन्होंने ऑडिशन भी दिए थे, लेकिन वो हॉटसीट की जर्नी कभी नहीं तय कर पाए थे। इसके बाद सीजन आठ में उन्हें उनके भाई के साथ जोड़ी में खेलने का मौका मिला था। अचिन और सार्थक देश की राजधानी दिल्ली के रहने वाले थे। दोनों ने 7 करोड़ की रकम जीती थी।

 

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read