जयपुर में बांध सुरक्षा विषय मंथन, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने किया प्रतिभाग

 केंद्र सरकार की ओर से जयपुर में बांध सुरक्षा विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में उत्तराखंड की तरफ से कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने प्रतिभाग किया।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग द्वारा जयपुर राजस्थान में बांध सुरक्षा पर गुरुवार से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हो गया। सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के सिंचाई मंत्री भाग ले रहे हैं। उत्तराखंड के सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज भी इसमें उत्तराखंड के प्रतिनिधित्व के तौर पर शामिल हैं।

सम्मेलन में बांधों की सुरक्षा के साथ-साथ जल प्रबंधन और अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा हो रही है। जिसमें दुनियाभर से इंजीनियर, नीति-निर्माता, उद्योग जगत के प्रतिनिधि, शिक्षक व अनुसंधान संस्थान, बांध सुरक्षा विशेषज्ञ प्रतिभाग कर रहे हैं।

सतपाल महाराज ने कहा कि सम्मेलन का उद्देश्य एक-दूसरे के अनुभव साझा करना, तकनीकी प्रगति, बांध सुरक्षा को नवीन दृष्टिकोण विकसित करने और संभावित सहयोग के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है। इसके अलावा सम्मेलन में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन प्रदर्शनी के माध्यम से बांधों और उनसे जुड़े कार्यों से संबंधित अपनी तकनीक, उत्पादन, उपकरणों और सेवाओं का प्रदर्शन भी कर रहे हैं।

महाराज ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने राज्य में बांध सुरक्षा अधिनियम 2021 को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए राज्य बांध सुरक्षा समिति (SCDS) और राज्य बांध सुरक्षा संगठन (SDSO) का गठन किया है। जो समय-समय पर बांधों की सुरक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी करने और उनका क्रियान्वयन करा रही है।

सम्मेलन में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा, उत्तरप्रदेश के सिंचाई मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, सिक्किम के जल संसाधन मंत्री भीम हैंग लिंबू आदि मौजूद रहे।

Anju Kunwar

Learn More →

Must Read