spot_img

हबीबा बनकर कृतिका कामरा ने ढाया कहर, ये 10 हीरोइनें परदे पर बन चुकीं कातिल हसीनाएं

Must Try

हिंदी सिनेमा में गैंगस्टर की भूमिकाएं निभाकर कई दिग्गज अभिनेता खूब सुर्खियां बटोर चुके हैं। लेकिन बात जब लेडी गैंगस्टर की आती है तो अभिनेताओं के मुकाबले अभिनेत्रियां भी किसी से कम नहीं। पर्दे पर जब ये गैंगस्टर की भूमिका में नजर आती हैं, तो उन्हें देखकर अच्छे अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं। आइए जानते हैं हिंदी सिनेमा और सीरीज में गैंगस्टर की भूमिका निभाने वाली टॉप 10 अभिनेत्रियों के बारे में, जिन्होंने पर्दे पर गैंगस्टर की भूमिका निभाकर खूब सुर्खियां बटोरी है।

ऋचा चड्ढा (फुकरे 3)
अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के करियर की भोली पंजाबन का सबसे चर्चित किरदार है। इस किरदार के जरिए ऋचा चड्ढा को खूब लोकप्रियता मिली। भोली पंजाबन एक तेज बुद्धि और उग्र रवैये वाली दिल्ली की गैंगस्टर है। ऐसी चर्चा है कि ऋचा चड्डा का यह किरदार गैंगस्टर सोनू पंजाबन से प्रेरित है। मृगदीप सिंह लांबा के निर्देशन में बनी यह फिल्म 14 जून 2013 को रिलीज हुई थी। अब इस फिल्म का तीसरा पार्ट ‘फुकरे 3’  28 सितंबर को रिलीज हो रहा है।

कृतिका कामरा (बंबई मेरी जान)
वेब सीरीज ‘बंबई मेरी जान’ में अभिनेत्री कृतिका कामरा के काम को खूब सराहा जा रहा है। इस सीरीज में उन्होंने वह एक मशहूर गैंगस्टर की बहन हबीबा की भूमिका निभाई है। कृतिका कामरा का यह किरदार दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर से प्रेरित बताया जा रहा है। यह सीरीज हुसैन जैदी की  किताब ‘डोंगरी टू दुबई’ से लिया गया रूपांतरण है। हबीबा की भूमिका में कृतिका कामरा की खूब सराहना हो रही है। शुजात सौदागर के निर्देशन में बनी यह सीरीज 14 सितंबर 2023 को ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई है।

डिंपल कपाड़िया (सास बहू और फ्लेमिंगो) 
डिजनी प्लस हॉटस्टार की वेब सीरीज ‘सास बहू और फ्लेमिंगो’ के जरिए बीते जमाने की अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने ड्रग माफिया सावित्री देवी की भूमिका निभाई है, जिसे लोग रानी बा के नाम से पुकारते हैं। इस सीरीज से डिंपल कपाड़िया ने ओटीटी प्लेटफार्म पर डेब्यू किया। इस सीरीज में डिंपल कपाड़िया एक अलग ही रौबदार अवतार में नजर आई। सीरीज में उनके एक्शन अवतार भी लोगो को खूब पसंद आया था। यह सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 5 मई 2023 से स्ट्रीम हुई थी।

आलिया भट्ट (गंगूबाई काठियावाड़ी)
निर्माता -निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में अभिनेत्री आलिया भट्ट के करियर का काफी चैलेंजिंग किरदार रहा है। इस फिल्म में आलिया भट्ट ने एक साधारण लड़की से लेकर कमाठीपुरा की प्रसिद्ध माफिया रानी गंगूबाई की भूमिका को बहुत गहराई और प्रामाणिकता के साथ निभाया। इस फिल्म के लिए आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। हुसैन जैदी की किताब ‘माफिया क्वीन’ से प्रेरित यह फिल्म गंगूबाई की एक पीड़िता से शोषण के खिलाफ एक शक्तिशाली ताकत बनने की यात्रा के बारे में थी। यह फिल्म 25 फरवरी 2022 को रिलीज हुई थी।

कंगना रनौत (रिवाल्वर रानी)
फिल्म ‘रिवाल्वर रानी’ में कंगना रनौत ने लेडी गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी जिसे रिवाल्वर रानी के नाम से जाना जाता है। कंगना रनौत इस फिल्म में रिवॉल्वर रानी से लेकर अलका सिंह की भूमिका में नजर आई थी जो गैंगस्टर से पॉलिटिशियन बन जाती है और अपने प्यार को पाने के लिए किसी भी  हद से गुजरने को तैयार रहती है। यह फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास  नहीं चली, पर कंगना की एक्टिंग को काफी सराहा गया। साईं कबीर के निर्देशन में बनी यह फिल्म 25 अप्रैल 2014 को रिलीज हुई थी।

सुप्रिया पाठक (रामलीला गोलियों की रासलीला)
निर्माता-निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘रामलीला- गोलियों की रासलीला’ में अभिनेत्री सुप्रिया पाठक ने एक लेडी डॉन धनकोर सनेड़ा का किरदार निभाया था। यह किरदार निभाकर सुप्रिया पाठक ने खुद को साबित कर लिया और उनकी शानदार एक्टिंग के लाखों दीवाने हैं। फिल्म में उनकी बुलंद आवाज दर्शकों को अच्छी खासी पसंद आई थी। इस फिल्म के लिए सुप्रिया  पाठक को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। यह फिल्म 15 नवंबर 2013 को रिलीज हुई थी।

श्रद्धा कपूर (हसीना पारकर)
फिल्म ‘हसीना पारकर’ अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर पर आधारित है जिसमें श्रद्धा कपूर ने हसीना पारकर की भूमिका निभाई। हसीना पारकर को मुंबई के नागपाड़ा की गॉडमदर या आपा कहा जाता है। इस किरदार में श्रद्धा कपूर के अभिनय की खूब तारीफ हुई थी। उनके गैंगस्टर लुक और प्रदर्शन ने खूब प्रशंसा बटोरी, जिससे एक अभिनेत्री के रूप में उनकी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन हुआ। इस फिल्म में श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत कपूर ने दाऊद इब्राहिम की भूमिका निभाई थी। अपूर्व लाखिया के निर्देशन में बनी यह फिल्म 11 अक्टूबर 2016 को रिलीज हुई।

नेहा धूपिया (फंस गए रे ओबामा)
फिल्म ‘फंस गए रे ओबामा’  में नेहा धूपिया ने एक ऐसी भूमिका निभाई, जिसने रूढ़िवादिता को तोड़ते हुए अपना एक अलग प्रभाव छोड़ा। इस फिल्म में नेहा धूपिया ने मुन्नी मैडम का किरदार निभाया जो पुरुषों के प्रति गहरी दुश्मनी रखने वाली एक खूंखार गैंगस्टर थी। फिल्म में मुन्नी मैडम का नेहा धूपिया का किरदार सशक्त और निडर था। इस किरदार के जरिए नेहा धूपिया ने अपनी हिंदी सिनेमा में अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी। सुभाष कपूर के निर्देशन में बनी यह फिल्म 3 दिसंबर 2010 को रिलीज हुई थी।

नंदिता दास (सुपारी)
फिल्म ‘सुपारी’ में अभिनेत्री नंदिता दास ने लेडी गैंगस्टर ममता शेखरी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में दर्शकों ने पहली बार लेडी गैंगस्टर के रूप में नंदिता दास के किरदार को खूब पसंद किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफल नहीं रही लेकिन नंदिता दास के अभिनय को फिल्म में दर्शकों का ख़ासा प्यार और सपोर्ट देखने को मिला था। पदम कुमार के निर्देशन में बनी यह फिल्म 20 जून 2003 को रिलीज हुई थी।

शबाना आजमी (गॉड मदर)
निर्देशक विनय शुक्ला की फिल्म ‘गॉड मदर’ गुजरात की संतोकबेन जडेजा के जीवन से प्रेरित है, जिसने 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में गुजरात में आतंक मचाया था। इस फिल्म में शबाना आजमी ने गॉड मदर के किरदार को बहुत ही प्रभावी ढंग से निभाया था। इसके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार शबाना आजमी को मिला था। यह फिल्म 3 सितंबर 1999 को रिलीज हुई थी।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img