spot_img

गणेश चतुर्थी पर जियो एयर फाइबर लॉन्च होगा:बिना तार के 5G ब्रॉडबैंड मिलेगा, रिलायंस की 46वीं AGM में मुकेश अंबानी का ऐलान

Must Try

रिलायंस 19 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी पर ‘जियो एयर फाइबर’ लॉन्च करेगा। यानी बिना वायर के फास्ट ब्रॉडबैंड मिलेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की 46वीं एनुअल जनरल मीटिंग में ये ऐलान किया।

जियो एयर फाइबर एक दिन में 1,50,000 कनेक्शन प्रोवाइड कर सकता है। ये फिजिकल फाइबर के जरिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की तुलना में दस गुना तेज है। वहीं अंबानी ने AI से जुड़ा ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि AI हर जगह हर किसी के लिए होगा।

जियो के 45 करोड़ से ज्यादा यूजर
मुकेश अंबानी ने ये भी बताया कि जियो ने पिछले साल 1,19,791 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया। वहीं अब जियो के 45 करोड़ से ज्यादा यूजर हो गए हैं। एक जियो यूजर एक महीने में औसतन (ऐवरेज डेटा कंजंप्शन) 25 GB डेटा यूज कर रहा है यानी हर महीने 1,100 करोड़ GB टोटल डेटा इस्तेमाल हो रहा है। जियो 5G को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था।

  • 96% से ज्यादा शहरों में जियो 5G रोलआउट किया
  • दिसंबर 2023 तक देश के सभी शहरों में हो जाएगा
  • जियो ने दुनिया का सबसे तेज 5G रोलआउट किया है

इंडिया-स्पेसफिक AI सॉल्यूशन्स को लीड करेगा जियो

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म सभी डोमेन में इंडिया-स्पेसफिक AI मॉडल और AI-पावर्ड सॉल्यूशन्स डेवलपमेंट को लीड करना चाहता है। इससे भारतीयों, व्यवसायों और सरकार को AI का फायदा मिलेगा।

    अंबानी ने कहा कि भारत को AI-रेडी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता है जो एआई की विशाल कम्प्यूटेशनल डिमांड को संभाल सके। हम 2000 मेगावाट तक एआई-रेडी कंप्यूटिंग कैपेसिटी बनाने के लिए कमिटेड हैं।

    इंश्योरेंस सेक्टर में एंटर करेगी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज
    मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इंश्योरेंस सेक्टर में एंटर करेगी। कंपनी लाइफ, जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स लेकर आएगी। वहीं कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ‘ब्लैकरॉक’ के साथ पार्टनरशिप की है। यह पार्टनरशिप टेक-इनेबल्ड, अफोर्डेबल और इनोवेटिव सॉल्यूशन प्रोवाइड करेगी।

    टॉप 10 मोस्ट विजिटेड रिटेलर्स में शामिल रिलायंस रिटेल
    रिलायंस रिटेल अब दुनिया के टॉप 10 सबसे ज्यादा विजिटेड रिटेलर्स में से एक है। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल हमारा सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस होगा। रिलायंस रिटेल ने पिछले साळ 2,60,364 करोड़ का रेवेन्यू दर्ज किया। इसका नेट प्रॉफिट 9181 करोड़ रहा।

    पिछले साल 18 लाख टन ग्रॉसरी बेची
    रिलायंस रिटेल के कुल स्टोर्स की संख्या 18,040 पहुंच गई है। वहीं पिछले साल रिलायंस रिटेल ने 18 लाख टन ग्रॉसरी की बिक्री की। पिछले 3 साल में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन 4.28 लाख करोड़ से बढ़कर 8.28 लाख करोड़ पर पहुंच गया है। रिलायंस रिटेल अगर आज लिस्टेड होती तो ये देश की टॉप-4 कंपनियों में शामिल होती।

    2026 तक बैटरी गीगा फैक्ट्री शुरू करने का लक्ष्य
    रिलायंस का 2026 तक बैटरी गीगाफैक्ट्री स्थापित करने और 2030 तक 100 गीगावॉट रिन्युएबल एनर्जी कैपेसिटी का टारगेट है। अगले 5 साल में देश भर में 100 बायोगैस प्लांट्स लगाने का लक्ष्य है।

    पिछले साल 2.6 लाख रोजगार पैदा किए
    मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले साल हमारी सभी कंपनियों ने 2.6 लाख रोजगार पैदा कर नए रिकॉर्ड बनाए। हमारे ऑन-रोल कर्मचारियों की कुल संख्या लगभग 3.9 लाख है। उम्मीद की जा रही है की अंबानी इस मीटिंग में हाल ही में लिस्ट हुई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़े बड़े ऐलान सकते हैं।

    पहली तिमाही में रिलायंस का नेट प्रॉफिट ₹16,011 करोड़ रहा
    रिलायंस ने 21 जुलाई को Q1FY24 यानी अप्रैल-जून तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। कंपनी का नेट प्रॉफिट 16,011 करोड़ रुपए रहा। पिछले साल की समान तिमाही में यह 17,955 करोड़ रुपए रहा था। यानी कंपनी के मुनाफे में 11% गिरावट आई।

    पिछली तिमाही यानी Q4FY23 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 19,299 करोड़ रुपए रहा था। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने निवेशकों के लिए 9 रुपए प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान भी किया।

  • 45वीं AGM में 5G सर्विसेज लॉन्च से जुड़ी घोषणा की थी
    रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल अपनी 45वीं AGM में कई अहम ऐलान किए थे। 5G सर्विसेज को लॉन्च करने से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया गया था। एयर-फाइबर सर्विस लॉन्च करने के लिए मेटा और गूगल के साथ पार्टनरशिप की भी घोषणा की गई थी।
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img