spot_img

पूर्व अमेरिकी स्पीकर को ऑफिस खाली करने का नोटिस, पेलोसी का जवाब – कानूनी कार्य पर ध्यान केंद्रित करें”

Must Try

“अमेरिका में दफ्तरों पर अधिकार के मामले में, स्पीकर नैंसी पेलोसी ने बताया कि अंतरिम हाउस स्पीकर पैट्रिक मैक हेनरी ने उनसे कैपिटोल ऑफिस को खाली करने की मांग की है। पैट्रिक मैक हेनरी को प्रो-टेम स्पीकर के रूप में पदभार संभालने के चंद घंटों बाद ही यह आदेश दिया गया है।

अमेरिका में, संसद के शीर्ष पदों में से एक पद होता है जिसे स्पीकर कहा जाता है। पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी की जगह अब प्रो-टेम स्पीकर पैट्रिक मैक हेनरी द्वारा पदभार संभाला गया है, और उन्होंने नैंसी को कैपिटोल हिल के दफ्तर को खाली करने के लिए यह निर्देश जारी किया है।”

पहली बार मतदान, पद से हटाए गए स्पीकर
द हिल की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में पहली बार स्पीकर को हटाने के लिए वोटिंग कराई गई। कैलिफोर्निया से निर्वाचित रिपब्लिकन केविन मैक्कार्थी को ऐतिहासिक मतदान के बाद हटाया गया। उनकी जगह मैक हेनरी ने ली। मतदान की प्रक्रिया के बाद पद से हटाए जाने से पहले मैक्कार्थी ने स्पीकर के रूप में 269 दिनों तक काम किया।

किसी भी स्पीकर का दूसरा सबसे छोटा कार्यकाल
उनका कार्यकाल 7 जनवरी, 2023 को शुरू हुआ और अमेरिका के स्थानीय समय के मुताबिक मंगलवार को भी मैक्कार्थी पद पर बने रहे। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के इतिहास में किसी भी स्पीकर का दूसरा सबसे छोटा कार्यकाल मैक्कार्थी के हिस्से में आया है।

रिपब्लिकन को नाराज करने का खामियाजा
फ्लोरिडा से निर्वाचित रिपब्लिकन मैट गेट्ज़ के नेतृत्व में मैक्कार्थी को हटाने की मुहिम शुरू हुई थी। राष्ट्रपति बाइडेन के प्रशासन को अपदस्थ करने के मकसद से एकजुट हुए रिपब्लिकन उस समय निराश हुए जब डेमोक्रेट सांसद मैक्कार्थी के समर्थन में आ गए। शटडाउन टालने में सफल रहे मैक्कार्थी को कुछ दिनों बाद हटाने का फैसला लिया गया। बाइडेन प्रशासन की कथित मदद करने वाले मैक्कार्थी को कट्टरपंथी रिपब्लिकन को नाराज करने का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

ऑफिस रेनोवेशन के लिए खाली करनी होगी जगह
अब स्पीकर की पोस्ट से जुड़ी इस खींचतान के बारे में पता लगा है कि मैक हेनरी के कार्यालय से आदेश जारी किया गया है जिसमें पेलोसी को बुधवार तक अपना कैपिटोल ऑफिस छोड़ने के लिए कहा। कारण में लिखा गया कि ऑफिस को “स्पीकर कार्यालय के उपयोग के लिए” पुनर्निर्मित किया जा रहा है। बता दें कि अमेरिका के शीर्ष सांसदों के लिए कैपिटोल बिल्डिंग के अंदर कुछ “छिपे हुए कार्यालय” (hideaway offices) होते हैं।

पेलोसी ने बताया- दफ्तर तत्काल खाली करना संभव नहीं
पेलोसी के पास जो रेगुलर दफ्तर है उसे लॉन्गवर्थ हाउस ऑफिस बिल्डिंग कहा जाता है। अपने नियमित कार्यालय के अलावा पेलोसी के पास हाइडअवे ऑफिस भी है। मैकहेनरी की घोषणा के बाद, पेलोसी ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि वह अपना सामान तुरंत निकाल सकें, ऐसा संभव नहीं था, क्योंकि वह ऑफिस खाली कर दूसरी जगह दाने के लिए वाशिंगटन, डीसी में नहीं थीं।

ऑफिस नंबर एच-132 खाली करना होगा
मंगलवार शाम 6 बजे के ठीक बाद, मैकहेनरी के कार्यालय से पेलोसी के कार्यालय को एक ईमेल भेजा गया था। अमेरिकी प्रसारक सीएनएन ने उस बयान की पुष्टि भी की। इसमें लिखा था, “स्पीकर कार्यालय के उपयोग के लिए एच-132 को फिर से आवंटित करने जा रहा हूं। कृपया इस ऑफिस को खाली कर दें।”

अमेरिकी संसद की परंपरा से विचलन
मंगलवार देर रात पेलोसी ने हेनरी के  प्रस्ताव की निंदा की। उन्होंने कहा, “रिपब्लिकन नेतृत्व को कई महत्वपूर्ण फैसले कर अहम मुद्दों का समाधान करना चाहिए। हम सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। नए प्रो-टेम स्पीकर की गई पहली कार्रवाइयों में से एक मुझे कैपिटोल में अपना कार्यालय तुरंत खाली करने का आदेश देना है।” उन्होंने कहा कि इस तरह का निष्कासन अमेरिकी संसद की परंपरा से तीव्र विचलन है।

ऐसी हरकतों के बदले कानून पर ध्यान देने की नसीहत
उन्होंने आगे कहा, स्पीकर के रूप में, मैंने पूर्व स्पीकर हेस्टर्ट को जब तक वह चाहें तब तक पद पर बने रहने का मौका दिया। पेलोसी ने मैकहेनरी और हाउस में मौजूद रिपब्लिकन से ऐसी हरकतों के बदले कानून से जुड़े काम-काज पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

ऑफिस स्पेस मायने नहीं रखता
द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, पेलोसी ने कहा, “ऑफिस स्पेस मेरे लिए मायने नहीं रखता, लेकिन यह उनके लिए महत्वपूर्ण लगता है। अब जब नए रिपब्लिकन नेतृत्व ने इस महत्वपूर्ण मामले को सुलझा लिया है, तो आशा है कि उन्हें उस पर काम करने का मौका मिलेगा जो वास्तव में अमेरिकी लोगों के लिए महत्वपूर्ण और उनके हित में है।”

कैलिफोर्निया में हैं पेलोसी, बिना मतदान खाली करनी पड़ेगी जगह
पेलोसी इस सप्ताह के अंत में कैलिफोर्निया के डेमोक्रेट सीनेटर डायने फेनस्टीन के स्मारक का उद्घाटन समारोह से पहले कैलिफोर्निया में हैं। ऐसे में ऑफिस खाली करने की पहल पर उन्हें मतदान का मौका नहीं मिला। अनुभवी सीनेटर डायने फेनस्टीन का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन के बाद, सीनेटर फेनस्टीन के चीफ ऑफ स्टाफ, जेम्स सॉल्स ने बयान जारी किया।

90 साल की महिला सीनेटर का निधन,
सॉल्स ने बताया, वयोवृद्ध महिला सीनेटर फेनस्टीन का 29 सितंबर की रात वाशिंगटन, डी.सी. में अपने घर पर ही निधन हो गया। उनका निधन उन लोगों में से कई लोगों के लिए बड़ा नुकसान है।” उन्होंने कैलिफोर्निया के लोगों से प्यार किया और उनकी जरूरतों और मांगों का पूरा ध्यान रखा। उन्होंने जनता की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

कैसा रहा राजनीतिक सफर
“1960 में, फेनस्टीन ने तत्कालीन गवर्नर की पदस्थापना की और पैट ब्राउन द्वारा कैलिफोर्निया महिला पैरोल बोर्ड में सेवा देने के लिए चुनी गई थी। 1978 में पर्यवेक्षक डैन व्हाइट द्वारा सैन फ्रांसिस्को के मेयर जॉर्ज मोस्कोन की हत्या के बाद, फेनस्टीन को उनकी जगह पर नियुक्ति दी गई थी। उन्हें 1979 में पहली बार मेयर के रूप में चुना गया था।”

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest Recipes

- Advertisement -spot_img

More Recipes Like This

- Advertisement -spot_img